RO water purifier खरीदने के लिए गाइड

 RO water purifier services आज हमारे जीवन की एक अहम ज़रूरत बन गई है । स्वस्छ पानी की समस्या आज हर जगह है और उसके अलावा पानी में मौजूद बैक्टिरिया, दवाईयां आज पानी को दूषित कर रही हैं । ऐसे में एक उत्तम RO water purifier service expert की ज़रूरत हर किसी को रहती है । लेकिन घर के पास आरओ सर्विस RO repair service near me मिलना आसान नहीं है । इस लेख में हम आपको RO water purifier खरीदने से पहले ध्यान रखने वाली कुछ बातों के बारे में बताएंगे । अगर आप नोएडा में रहते हैं, चाहे किसी भी लोकेशन पर, numberdekho ऐप द्वारा आप Ro repair services in noida में ये सुविधा पा सकते हैं ।  इसके अलावा आप अपने RO water purifier में किसी भी तरह की समस्या के लिए Expert RO service करवा सकते हैं, वो भी अपने द्वारा तय किए दामों पर ।


अगर आपके इलाके में पानी नगर निगम द्वारा भेजा जा रहा है, तो यकीनन आपके इलाके के पानी का TDS 250 या 200 ppm से कम ही होगा और इसके लिए आपको hitech RO water purifier की ज़रूरत नही है, आप एक बेसिक RO+UV वाटर प्यूरिफायर चुन सकते हैं । ऐसा करने से आपके पैसों की बचत भी होती है और आपके पास एक बढ़िया RO आ जाता है ।




RO water purifier लेते समय इन बातों का रखें ध्यान -


  • अपने पानी के TDS लेवल के अनुसार ही RO Water Purifier खरीदें । अगर TDS लेवल 250ppm से ज़्यादा है तो RO water purification system को चुनें । ये ध्यान हमेशा रखना चाहिए कि सारे RO system अलग-अलग तरह के पानी के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं । भारत के कुछ शहरों में पानी का TDS लेवल 1800ppm से ज़्यादा है। ऐसी स्थिति में ऐसा फिल्टर चुनें जो ज्यादा TDS लेवल के साथ आपके लिए पानी फिल्टर कर सके । मतलब ये कि water filter हमेशा अपने वॉटर TDS लेवल को ध्यान में रखकर ही खरीदें ।


  • RO water purification system लेते समय फिल्टर का भी ध्यान रखें । कस्टमर को हमेशा Mineral filter+UV+UAF+Manual TDS जैसे फिल्टर को ही चुनना चाहिए । इन सबके बीच क्या फर्क है, ये आपको जानना ज़रूरी है । Mineral filter हमेशा पानी के स्वाद को बेहतर कर देता है। इसे reverse osmosis filter के बाद लगाया जाता है । इसके अलावा UV फिल्टर पानी के हर तरह के बैक्टीरिया खत्म करता है। UAF फिल्टर पानी के बैक्टीरिया और दूसरे नुकसान देने वाले कैमिकल को फिल्टर कर देता है पर पानी के सभी मिनरल्स और सॉल्ट को फिल्टर नहीं करता है। Manual TDS या MTDS पानी में TDS लेवल को संचालित करने की इज़ाजत देता है । 


  • RO water filter purifier लेने से पहले हमेशा अपने पानी की खपत का ध्यान रखें । आप या आपके परिवार में पानी की खपत कितनी है और आपके इलाके में बिजली कितनी देर के लिए जाती है, ये दो बातें हमेशा ध्यान रखें । खासकर गर्मियों के मौसम में अगर बिजली देर तक जाती है तो आपको पानी पीने के लिए समस्या हो सकती है । इसलिए कम से कम 10 से 15 लीटर का RO water purifier system लें । अगर आप घर में 2 या 3 लोग हैं और बिजली भी आधे या एक घंटे जाती है तो आप 8 लीटर का RO water filter purifier ले सकते हैं ।


  • आप जब भी RO water purifier लगाते हैं तो साफ पीने वाले पानी के अलावा बहुत ज़्यादा मात्रा में पानी बर्बाद भी हो जाता है । मान लीजिए अगर 4 लीटर पानी है तो उसमें से सिर्फ 1 लीटर पानी RO छानता है और 3 लीटर पानी बहा देता है । ऐसी स्थिति में पानी की बर्बादी को रोकने के लिए हमेशा अपना एक बेहतर मॉडल सिस्टम बनाएं । जो पानी बर्बाद हो रहा है उसे सफाई के काम या फिर पौधो को पानी देने के लिए इस्तेमाल कर लें ।


  • RO water purifier आमतौर पर 8 हज़ार से अधिक रूपए के आते हैं, तो ऐसे में हमेशा ऐसी कंपनी का RO चुनें जो फिल्टर के पुराने या खराब हो जाने पर उसके बदलने का संकेत दे ताकि आप स्वस्छ पानी पी सकें ।


  • हर वॉटर प्यूरीफायर को समय पर सर्विस और एक बार प्रोफेशनल इंस्टॉलेशन की ज़रूरत होती है । ऐसे में जब भी आप RO खरीदने जाएं तो उससे पहले इंस्टॉलेशन प्रोसेस, सर्विस कराने की कीमत और सर्विस सेंटर के बारे में जांच कर लें ।


  • हमेशा नया RO water purifier लेने से पहले Replacement filter kit के बारे में जान लीजिए । मतलब ये कि जिस लोकेशन में आप रहते हैं, वहां आपके RO की रिप्लेसमेंट फिल्टर किट उपलब्ध है या नहीं ।



तो आज ही numberdekho ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करें और RO repair service in noida से जुड़ी हर समस्या की चिंता से मुक्त हो जाएं ।


Comments

Popular posts from this blog

टॉप 5 RO water purifier और उनके फायदे

कारपेंटर सर्विस, मूल्य और लागत

What Are The Things To Be Kept In Mind While Doing RO Service?