कारपेंटर सर्विस, मूल्य और लागत


कारपेंटर सर्विस
carpenter services उन सेवाओं में आता है जिसकी ज़रूरत हर इंसान को पड़ती ही है । काम चाहे घर का हो, ऑफिस का या फिर किसी कार्यक्रम स्थल का, कारपेंटर की ज़रूरत हर जगह, हर कदम पर पड़ती है । ऐसे में अगर carpenter service price list आपके बजट से ज़्यादा हो जाए तो या तो काम रोकना पड़ता है या फिर आप अपने तय किए बजट में नुकसान उठाते हैं । लेकिन अब नहीं, क्योंकि numberdekho ऐप ने सबकुछ आसान बना दिया है । ये भारत की एकमात्र ऐसी ऐप है जो आपको सबसे उत्तम carpenter services प्रदान करती है ।


आइए पहले जानते हैं कि numberdekho app आपको carpenter repair services से जुड़ी किन-किन समस्याओं को हल करने में मदद करता है -


  • ये ऐप आपकी लोकेशन के nearest carpenter services को दिखाता है यानी अगर आप noida sector 153 में रहते हैं, तो numberdekho ऐप आपको सबसे पहले वो carpenter service और carpenters को दिखाएगा जो noida sector 153 में आपके सबसे करीब मौजूद है ।


  • दूसरा बड़ा फायदा ये है कि, इसमें carpenter service price list या फिक्स चार्ज नहीं होते, बस उनका नाम, लोकेशन, फोटो और फोन नंबर होता है, आप उनसे बात करके रेट खुद तय कर सकते हैं । अगर आप किसी expert carpenter service के रेट से संतुष्ट नहीं हैं तो आप दूसरे carpenter service से बात कर सकते हैं ।


  • इसके अलावा आप एक professional carpenter service का आनंद प्राप्त करते हैं, आप carpenter service को अपने तय किए दिन और वक्त पर बुला सकते हैं । आप expert carpenter service से बात करके अपने और उसके समय और दिन का तालमेल बैठा सकते हैं, मोल-भाव कर सकते हैं । 


  • आप देखेंगे कि आपके carpenter ने काम को बेहतरीन तरीके से किया है और सारा काम आपके बजट और आपकी तय की गई शर्तों पर हो गया है ।




आइए अब जानते हैं कारपेंटर carpenter service की लागत और मूल्य के बारे में -


कारपेंटर के काम की क्वालिटी और कारीगरी से किसी तरह का समझौता न करें, मार्केट रेट के हिसाब से उसके साथ पैसे तय करें । नीचे कुछ स्टेप बताए जा रहे हैं, जिन्हें आपको समझना चाहिए और कारपेंटर बुक करने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए । इससे कारपेंटर न सिर्फ काम बेहतर करेगा बल्कि पैसों को लेकर भी मनमुटाव नहीं होगा  ।

 


  • काम कितना है, ये तय करें

कारपेंटर के साथ काम के दायरे की पहचान करना बहुत ज़रूरी है। कारपेंटर के साथ काम करने के 3 तरीके होते हैं :


  • पहला, आप कारपेंटर को पूरे काम का ठेका दे सकते हैं, जिसमें कच्चा माल जैसे प्लाईवुड, कील, स्क्रू, ग्लू के साथ-साथ फर्नीचर और लकड़ी का सामान भी आ जाता है । अगर आपका काम एक बड़ा प्रोजेक्ट है तो हाई क्वालिटी की लकड़ी खुद चुनें, इससे आपका पैसा बचेगा । 


  • कारपेंटर के साथ काम करने का दूसरा तरीका कॉन्ट्रेक्ट का है, जहां कस्टमर होने वाले सारे काम की लागत खुद लगाता है लेकिन इस बात का ख्याल रहे कि इस तरीके में कस्टमर का समय और एनर्जी भी लगते हैं, क्योंकि कारीगरों को काम करते वक्त किसी भी तरह के माल के खत्म होने पर ज़रूरत पड़ सकती है, जिसे पूरा करने में आपको देर हो सकती है, या हो सकता है आपको माल न मिल पाए, ऐसे में काम में देरी हो जाती है ।


  • तीसरा तरीका ये है कि कुछ कारपेंटर ठेकेदार की तरह भी काम करते हैं, उनके पास खुदके इलेक्ट्रीशियन, फॉल्स-सीलिंग फैब्रिकेटर और खुद की पूरी फ़्लोरिंग टीम होती है । आप अपने घर के इंटीरियर के लिए एकसाथ पूरी टीम का ठेका दे सकते हैं। ऐसा करने से कस्टमर की लागत कम लगती है और क्योंकि काम करने वाली एक टीम होती है, तो काम में तालमेल बना रहता है और कस्टमर कारपेंटर की जवाबदेही बढ़ती है ।



  • शुरूआत में एकसाथ कईं लोगों के साथ मोलभाव करें 


ये काम आपको हमेशा करना है, अगर आप किसी काम के लिए कईंं कारीगरों से बात करते हैं तो आपको मार्केट के रेट का अंदाज़ा लग जाता है और आप अपनी सहुलितय के हिसाब से मोलभाव करते हैं । इसके बाद जो कारपेंटर आपको बेस्ट डील दे रहा हो, उसके साथ काम शुरू करें ।



  • आइटम और उसके माप के हिसाब से पैसे दें 


  • ये भी ध्यान रखिए कि आपको कारपेंटर को आइटम और उसके आकार, जैसे चौड़ाई और लंबाई के हिसाब से ही पैसे देने होते हैं । जैसे - किचन कैबिनेटरी, वार्डरोब और दूसरे काम के के लिए वर्ग फुट (ऊंचाई x चौड़ाई) के अनुसार पैसे तय करें । ध्यान दें कि अगर लैमिनेट-फिनिशिंग हो रही है तो उसकी लागत प्रति वर्ग फुट 1200 रूपए से लेकर 1500 रूपए के बीच होगी और अगर लिबास फिनिशिंग हो करवा रहे हैं तो उसकी लागत 2 हज़ार से 3 हज़ार प्रति वर्ग फुट के बीच होगी ।


  • इसके अलावा बेड, सोफा, टेबल और कुर्सी जैसे स्टैंडअलोन फर्नीचर को डिजाइन के अनुसार ही ढ़ाला जाता है । नक्काशीदार फर्नीचर की कीमत ज़्यादा होगी, क्योंकि डिनाइनदार कुर्सी, टेबल सिर्फ खास कारीगर ही बना सकते हैं।


  • ये याद रखिए कि वुडन पैनलिंग का बिल प्रति वर्ग फुट के अनुसार लिया जाता है। साल 2019 में लैमिनेट और विनियर फिनिश पैनलिंग के लिए कारपेंटर 350 से 500 रुपए प्रति वर्ग फुट चार्ज कर रहे थे तो ये अभी कुछ अवश्य बढ़ गया होगा ।



  • मटिरियल का पूरा हिसाब रखें


कभी भी काम पूरा होने तक संतुष्ट नहीं होना चाहिए क्योंकि काम आपका ही हो रहा है । अगर कस्टमर हाई क्वालिटी फर्नीचर के लिए पैसे दे रहा हैं, तो वो ये बिल्कुल न मानें कि कारपेंटर माल भी ब्रांडेड कंपनियों से खरीदेगा । वो पैसा बचाने के लिए हेर-फेर भी कर सकता है, इसलिए काम में लगने वाले हर सामान की पूरी तरह जांच ज़रूर करें ।


  • प्लाइवुड, विनियर और लैमिनेट्स के ब्रांड और उनकी मोटाई को अच्छी तरह जांच लें ।


  • हार्डवेयर के लिए हमेशा एक उत्तम ब्रांड चुनें। लेकिन हां, ये ज़रूर है कि आप अपने नजदीकी स्टोर पर जाकर बेसिक हार्डवेयर का सामान जैसे - कील, टिका और हैंडल ले सकते हैं ।



  • पेमेंट यानी भुगतान करने का तरीका


बढ़ई को भुगतान की अनुसूची निम्नलिखित तरीकों से बनाई जा सकती है :


  • कारपेंटर को बताएं कि उसने अपना काम कितने दिन में पूरा किया । दी जाने वाली राशि को हफ्तों के हिसाब से बांट दें । 


  • आप चाहें तो कारपेंटर को टुकड़ों में पेमेंट करें । थोड़ा एडवांस काम शुरू होने से पहले, थोड़ा बीच में और बाकि बड़ा हिस्सा काम हो जाने के बाद । कभी भी शुरू में पूरी पेमेंट न करें वरना आपका काम ठीक नहीं होगा और आपको बाद में नुकसान उठाना पड़ सकता है । 


  • कारपेंटर का काम कितना टिकाऊ और बढ़िया रहा, इसके लिए आप उसकी आखिरी पेमेंट रोक कर रखें और काम पूरा हो जाने के एक महिने बाद फूल पेमेंंट करें । ये बात आप शुरूआत मे ही कारपेंटर को बता दें ताकि बाद में किसी तरह का कोई मनमुटाव न हो ।

Comments

Popular posts from this blog

टॉप 5 RO water purifier और उनके फायदे

What Are The Things To Be Kept In Mind While Doing RO Service?